ऑटो एक्सपो-2018 वाहन मेले में इलेक्ट्रिक बाइक और महंगी कारों की झलक

ऑटो एक्सपो-2018’ में चल रहे वाहन मेले में हजारों रुपये की साइकिल, लाखों की बाइक और करोड़ों रुपये की कार है। हालांकि, सबसे अधिक भीड़ इलेक्ट्रिक Bike और महंगी Cars के स्टाल पर है। लोगों में इलेक्ट्रिक Bikes के फीचर को लेकर उत्सुकता है तो बड़ी Cars बहुत लुभाती है।

ऑटो एक्सपो-2018 मेले में जहां 15,000 रुपये से लेकर सात लाख रुपये तक की cycle है तो 14 लाख रुपये तक की Bike और तीन करोड़ रुपये की car भी। मेले में इस साल बिजली से चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन सबसे अधिक चर्चा में है। इसके अलावा जिन स्टाल पर भीड़ दिखती है वह है स्टार्टअप यानी नयी कंपनियां। ज्यादातर स्टार्टअप दुपहिया वाहनों या अन्य स्मार्ट प्रौद्योगिकीय समाधानों पर केंद्रित हैं।

मेले में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर उत्साह पर यूएम लोहिया टुव्हीलर्स के सीईओ राजीव मिश्रा ने भाषा से कहा, ‘लोगों में जबरदस्त उत्साह है। हमारी स्टाल पर ही सबसे ज्यादा लोग रेनेगेड थोर को देखने आ रहे हैं।’ ‘रेनेगेड थोर’ दुनिया की पहली इले​क्ट्रिक क्रूजर है जो एक बार की चार्जिंग में 270 किलोमीटर तक चलती है। इसकी शुरुआती कीमत 4.9 लाख रुपये है।

बेंगलुरू के स्टार्टअप इंफलक्स मोटर्स के गुलशन शर्मा ने कहा कि लोगों में जबरदस्त उत्साह है। वे इस नयी इलेक्ट्रिक प्रौद्योगिकी के बारे में जानना व समझना चाहते हैं। कंपनी ने अपनी पहली बाइक इंफलक्स वन का प्रारूप इस मेले में रखा है जो अगले साल अप्रैल तक बाजार में आ सकती है।

जहां तक कीमत की बात है तो ऑटो एक्सपो-2018 मेले में लॉन्च BMW मोटर्राड की Bike ‘F850 GS’ की कीमत 13.7 लाख रुपये है। वहीं Car में मेबैक S650 मेले में लॉन्च की गई है जिसका दाम है 2.73 करोड़ रुपये है। कंपनी ने अपने भावी इलेक्ट्रिक वाहन कांसेप्ट ईक्यू भी यहां दिखाई है। विश्लेषकों का कहना है कि इस बार मेले में यात्री वाहन खंड में कम दाम नहीं बल्कि अच्छे फीचर, प्रौद्योगिकी और सुरक्षा सुविधाओं पर जोर है। इसके साथ ही कंपनियां मेले में दिखाना चाह रही हैं कि उनके भविष्य के वाहन कैसे हो सकते हैं।

इसके साथ ही एक्सपो में cycles के भी कुछ स्टाल हैं। सबसे अधिक उत्सुकता दुनिया की अपनी तरह की सबसे तेज Bicycles जियांट प्रोपेल एडवांस्ड डिस्क को लेकर दिखाई जा रही है। पुणे की स्टारकेन स्पोटर्स ने इस साइकिल का विशेष संस्करण लॉन्च किया है जिसकी कीमत 3.6 लाख रुपये है। वैसे मेले में सबसे महंगी cycles की कीमत है सात लाख रुपये।

आयोजकों के अनुसार 14 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में 29 दुपहिया तिपहिया, 15 चौपहिया वाहन और नौ वाणिज्यिक वाहन कंपनियां भाग ले रही हैं। मेले में कुल मिलाकर 101 नये वाहन लॉन्च किए जा रहे हैं।



नए अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा Android एप्प Download करें और सब से पहले नई पोस्टें प्राप्त करें


loading...