ऐसे जाँच करें एंड्राइड फोन में NFC सपोर्ट है या नहीं?

NFC, (Near Field Communication) को हम नियर फील्ड कम्युनिकेशन भी कहते हैं, यह एक वायरलेस रेडियो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी है, जो उपयोगकर्ताओं को NFC टैग का उपयोग करने की अनुमति देती है जो उनके smartphone पर फ़ंक्शन ट्रिगर करता है। इस तकनीक का उपयोग Google के डेड्रीम प्लेटफार्म में भी किया जाता है, जिसमें नियंत्रक को smartphone से जोड़ा जाता है, और जब आप डेड्रीम व्यू हेडसेट के अंदर अपना कम्पैटिबल फोन रख देते हैं तो Daydream app अपने आप ही शुरू हो जाता है। हालाँकि सभी smartphones NFC सपोर्ट के साथ नहीं आते हैं। अब अगर ऐसा है तो अब यहाँ एक सवाल खड़ा हो जाता है कि हम इस बात को कैसे जानें कि आखिर हमारे मोबइल में NFC सपोर्ट है या नहीं। आइये आज हम इसी बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।
आप इस का पता थर्ड पार्टी Apps के माध्यम से भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको Google Play Store पर मौजूद कुछ फ्री ऐप्स के माध्यम से ऐसा करना होगा। आपको बता दें कि आप Google Play Store पर जाकर Do I Have NFC नामक एक एक फ्री App को डाउनलोड करना होगा, जैसे ही आप ऐसा करते हैं, Do I Have NFC App आपके फोन में इनस्टॉल हो जाएगा और जैसे ही आप Do I Have NFC App ओपन करते हैं तो यह आपके mobile के बारे में आपको जानकारी दे देगा कि आखिर यह NFC सपोर्ट करता है या नहीं। हम ने दो अलग mobiles पर इस बात की जाँच करके देखी है और दोनों mobiles में ही अलग अलग परिणाम सामने आया है। यह जांच हमने Samsung Galaxy J7 Prime और Moto G5s Plus पर इस जांच को अंजाम दिया है और हमने पाया है कि Samsung के mobile पर यह सपोर्ट नहीं करता है, जबकि Motorola के mobile में यह सपोर्ट करता है।

 

इसे मैन्युअली भी जांचा जा सकता है
अगर आप किसी भी App को अपने mobile में इनस्टॉल नहीं करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इस बात की जांच अपने mobile में मैन्युअली जाकर भी कर सकते हैं कि आपका mobile NFC को सपोर्ट करता है या नहीं। ऐसा करने के लिए आपको इन कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले अपने Android smartphone की सेटिंग में जाएँ, इसके बाद आपको यहाँ ‘Wireless and Networks” सपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा। यहाँ जाकर आपको More पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको NFC के लिए एक ऑप्शन मिलेगा। हालाँकि यह आपको तभी नजर आयेगा जब आपका mobile इसे सपोर्ट करता होगा और अगर आपका mobile NFC को सपोर्ट नहीं करता होगा तो आपको यह ऑप्शन यहाँ नहीं दिखाई देगा। आपको बता दी कि इस बात की जांच हमने Nokia 6 और Xiaomi Mi 4i में की है, और Nokia में हमें यह सपोर्ट मिला है और Xiaomi के mobile में नहीं मिला है।


loading...