फेसबुक फोटो को फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा आइडेंटिफाई करेगा

Facebook अब आपकी photo को पहचान कर बताने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा। वहीं, कंपनी पहले भी इस फीचर का इस्तेमाल करती है, लेकिन अब इसका इस्तेमाल दूसरे तरीके से किया जाएगा। वहीं, Facebook ने जानकारी देते हुए कहा है कि आज हम एक नया ऑप्शन टूल लॉन्च कर रहे हैं, जो को लोगों को Facebook face रिकॉग्निशन के जरिए उनकी पहचान को मैनेज करने में मदद करेगा।

बता दें कि यह उसी तकनीक पर काम करता है, जो पहले से टैग्ड photo में आपको पहचाने में मदद करती है। वहीं, Facebook ने कहा है कि लोगों की ओर से दिए गए Feedback के आधार पर फेस रिकॉग्निशन लाया जा रहा है। साथ ही इस टूल को काफी आसान भी बनाया गया है। इसके साथ ही यूजर्स इस फीचर को ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

वहीं, अगर किसी ने आपकी photo को Facebook पर अपलोड किया है तो, इसके लिए Facebook आपको एक नोटिफिकेशन सेंड करेगा। नोटिफिकेशन में बताया जाएगा कि किसी ने आपकी photo को अपलोड किया है। जिसके बाद आप चाहें तो खुद को इसमें टैग कर सकते है या फिर उस व्यक्ति को photo हटाने के लिए कह भी सकते हैं।

बता दें कि आपको तब भी नोटिफिकेशन मिलेगा जब कोई आपको बिना टैग किए हुए आपकी photoअपलोड करता है या किसी ग्रुप photo में आप हैं। Facebook ने 2010 से फेस रिकॉग्निशन फीचर का इस्तेमाल करना शुरू किया था।

इसके साथ ही कंपनी का कहना है कि वह जल्द ही प्रोफाइल photo सेफ्टी के लिए भी फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा। कंपनी ने कहा है कि हम चाहते हैं की यूजर्स जब भी Facebook पर अपनी फोटो पोस्ट करें, तो उन्हें इस बात का आत्मविश्वास रहे की उसका गलत इस्तेमाल नहीं हो। इसलिए Facebook Profile photo के लिए भी फेस रिकॉग्निशन तकनीक का इस्तेमाल करेगा।


loading...