जाने ठंड में फटे होंठों से राहत पाने के टिप्स और पाएं सॉफ्ट और पिंक लिप्स

स्किन की ही तरह होंठों को भी प्रॉपर रूटीन केयर चाहिए होता है यहां हम आपसे ये रूटीन शेयर कर रहे हैं ताकि हर विंटर आपके होंठ सॉफ्ट और पिंक बने रहे। सर्दियां अपने साथ लेकर आती हैं फटे होंठों की परेशानी. इसे ठीक करने के लिए सभी लिप बाम या पेट्रोलियम जैली का सहारा लेते हैं. लेकिन इसके बावजूद फटे होंठों की परेशानी वैसे की वैसे रहती है. दरअसल, फटे होठों से न‍िजात पाने के लिए आपको एक सही प्रोसेस की ज़रूरत होती है. स्किन की ही तरह होंठों को भी प्रॉपर रूटीन केयर चाहिए होता है. यहां हम आपसे ये रूटीन शेयर कर रहे हैं, ताकि हर विंटर आपके होंठ सॉफ्ट और पिंक बने रहे. कहते हैं कि एक छोटी सी स्माइल भी बिगड़े काम बना सकती है, लेकिन अगर होंठों का काला रंग आपको खुलकर हंसने से रोक रहा है, तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं। हम आपको पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स नहीं, बल्कि कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आपकी ये परेशानी सुलझ जाएगी

एक्सफोलिएट करें
आधा चम्मच चीनी में उसी मात्रा में शहद मिलाएं और इससे हफ्ते में दो बार होंठों को स्क्रब करें. रोज़ाना सुबह अपने टूथब्रश से भी होंठों को स्क्रब करें.

करें मॉइश्चराइज़
स्क्रब करने के बाद होंठों को अच्छे से मॉइश्चराइज़ करें. इसके लिए होंठों पर पेट्रोलियम जैली या लिप बाम लगाएं. लिप बाम SPF15 वाला ही लें, ये आपके होंठों को काला होने से बचाएगा.

ग्लिसरीन है आसान नुस्खा
किसी भी अच्छी कम्पनी की ग्लिसरीन की बोतल खरीद लें। सोने से पहले इसे अपने होंठों पर रुई से मल लें। कुछ दिनों में होंठ पिंक और सॉफ्ट होने शुरू हो जाएंगे। यह प्रक्रिया हर रोज़ करें। सूरज की किरणों या फिर फटे होंठों के चलते होंठ काल पड़ने लगते हैं। ग्लिसरीन के इस्तेमाल आप इनकी खोई रंगत भी वापस पा लेंगे और सूखे होंठों की समस्या भी चुटकियों में दूर हो जाएगी।

सॉफ्टनेस के लिए ऐलोवेरा
आप ऐलोवेरा जैल ले लें और अपने होंठों पर तब तक लगाएं, जब तक की यह सूख ना जाए। फिर इसे गुनगुने पानी से थो लें। यह प्रक्रिया आप हर रोज़ एक बार कर सकते हैं। ऐलोवेरा में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स होंठों को काला होने से रोकते हैं और इन्हें बनाते हैं चमकदार, साफ, सॉफ्ट और हेल्दी।

नाइट केयर
रोज़ाना रात को सोने से पहले बादाम तेल या घी या फिर नारियल तेल होंठों और नाभी पर लगाएं.

वीकली मसाज
हफ्ते में एक बार होंठों की एलोवेरा जेल या फिर खीरे से मसाज करें. आप चाहे तो चुकंदर या टमाटर से भी मसाज कर सकते हैं.

डेली केयर
रोज़ाना दिन में 3 से 4 बार लिप बाम लगाएं और लड़कियां हमेशा ब्रैंडेड लिपस्टिक ही लगाएं. क्योंकि सस्ते लिप बाम और लिपस्टिक्स होंठों को काला और रूखा बनाती हैं.

चमत्कारी है बेकिंग सोडा
पानी में इतना बेकिंग सोडा मिक्स कर लें कि पेस्ट तैयार हो जाए। इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगा लें। अपनी उंगली या टूथब्रश से 2 से 3 मिनट तक सर्कुलेशन मोशन में स्क्रब करते रहें। फिर पानी से होंठों को धो लें और कपड़े से साफ कर लें। इसके बाद होंठों पर जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल लगा लें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में 3-4 दिन कर सकते हैं, यानी एक दिन छोड़कर। स्क्रबिंग से डेड सेल्स निकल जाएंगे, जिनकी वजह से होंठों का रंग काला हुआ है। ऑलिव ऑयल लगाने से होंठ सॉफ्ट लगेंगे।

लेमन हनी सिप सीरम में है दम
एक नींबू का रस, थोड़ी शहद, मुलायम कपड़ा और पानी तैयार कर लें। होंठों की टैनिंग दूर करने के लिए नींबू के रस में शहद मिला लें। इसे एक घंटे तक अपने होंठों पर लगे रहन दें और फिर मुलायम, गीले कपड़े से साफ कर लें। इस प्रक्रिया को आप दिन में 2 बार भी कर सकते हैं। लेमन से होंठों की टैनिंग दूर होगी और शहद के यूज़ से होंठ बनेंगे सॉफ्ट।


loading...