डुप्लीकेट फाइल को अपने एंड्राइड स्मार्टफोन पर सर्च करके डिलीट कैसे करें

हेलो दोस्तों आज के युग में smartphone हर किसी के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चूका है। लेकिन कई बार हम इस mobile में मौजूद कई फीचर्स से परेशान भी हो जाते हैं। smartphone में मौजूद Duplicate file की वजह से परेशान होते हैं। Duplicate file की वजह से ना सिर्फ आपके फोन में स्टोरेज की कमी होती है, बल्कि यह photo या Media Manager App को भी कंफ्यूज कर सकता है।

इसके साथ ही इन Duplicate file के वजह से आपको smartphone भी स्लो हो सकता है। वहीं, ऐसे में आप अपने smartphone से इन Duplicate file को सर्च कर डिलीट कर सकते हैं। यह काम जितना बोलने में लगता है उतना करने में आसान नहीं है।

Duplicate file को अपने हार्ड ड्राइव से स्कैन करने के लिए बहुत से तरीके हैं। जिसकी मदद से smartphone में स्पेस खाली किया जा सकता है। वहीं, एक तरीका ‘सर्च Duplicate file’ को डाउनलोड करने का है। इसकी मदद से एंड्राइड फोन से Duplicate file को सर्च और डिलीट करना आसान हो जाता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1: सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करें और फिर ‘Search Duplicate File’ नाम के App को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करें।

2: एप ओपन करने के बाद आपके सामने सभी फोल्डर आ जाएंगे। जिसके बाद आपको Duplicate file को सर्च करने के लिए ‘Search’ आइकन पर टैप करने की जरुरत होगी। वहीं, आपके mobile के स्टोरेज के हिसाब से यह App सर्च करने में समय लेगा।

3: सर्च खत्म होने के बाद Duplicate file अलग-अलग ग्रुप में दिखाई देगा। जिसके बाद आपको किसी भी एक ग्रुप पर टैप करना होगा, जिसके बाद आप Duplicate file को देख पाएंगे

4: अब उस फाइल को टैप करें जिसे आप अपने फोन से हटाना चाहते हैं और Duplicate file को स्थायी रूप से हटाने के लिए “Delete selected file” पर फिर से टैप करें।


loading...
Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,