जाने कैसे चलायें Youtube को PiP मोड में एंड्राइड स्मार्टफोन पर

अगर हम PiP यानी पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की चर्चा करें तो यह Android Oreo का सबसे बड़ा हाईलाइट है। यह मोड उस समय सबसे अधिक काम आता है जब आप कोई विडियो देख रहे हों और उसी समय आपको किसी Text का रिप्लाई करना हो। यानी आप एक ही समय में विडियो देखते हुए किसी अन्य को Text आदि भी कर सकते हैं। हालाँकि अगर आप Youtube पर ऐसा करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले बता दें कि यह Red सब्सक्राइबर्स के लिए कुछ देशों में ही उपलब्ध है। हालाँकि इस PiP मोड को आप किसी भी Android smartphone पर कुछ इस तरह से चला सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपके पास एक इंस्टेंट मैसेंजर यानी टेलीग्राम होना चाहिए।

आपको सबसे पहले टेलीग्राम पर साइन-इन करना होगा, इसके बाद आप यहाँ उपलब्ध YouTube Bots के लिए सर्च करें। अब जैसे ही यह आपको मिल जाता है तो आपको यहाँ स्टार्ट पर क्लिक करना होगा, और उसके बाद ‘Connect My Account’ पर जाकर जो कि ऑप्शनल है, कुछ स्टेप्स को फ़ॉलो करना होगा। और जैसे ही आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, आपको एक मैसेज आएगा जो आपको टेलीग्राम के अंदर ही YouTube चैनल के फ्रेश विडियो दिखाने को लेकर होगा।

अब आपको यहाँ महज यही करना है कि किसी भी विडियो के लिए @YouTube लिखकर उस विडियो लिखना है और खोजना है। उदाहरण के लिए अगर आपको हनी सिंह का कोई विडियो खोजना है तो आपको @YouTube Honey Singh Songs लिखना होगा। इसके बाद Bot के माध्यम से आपको कई विडियो दिखाई देने लगेंगे। आप अपनी पसंद के किसी भी विडियो का चुनाव करने यहाँ खोज कर सकते हैं।

अब जैसे ही आप इस विडियो के थंबनेल पर क्लिक करेंगे तो विडियो चलना शुरू कर देगा। और ये विडियो स्क्रीन के नीचे चलेगा। यानी आधी स्क्रीन पर आपको विडियो दिखाई देगा, और आधी पर आप चैट जारी रख सकते हैं।

बस महज इतना करने से आप PiP मोड को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। और लुत्फ़ उठा सकते हैं, एक ही स्क्रीन पर एक ही समय में विडियो और चैट का मज़ा। हालाँकि हमने यहाँ स्क्रीन शॉट नहीं लगाये हैं। लेकिन फिर भी आप आसानी से इसे समझ सकते हैं, क्योंकि आपको महज अपने फ़ोन में टेलीग्राम का इस्तेमाल करने ऐसा करना होगा, जो एक बड़ा ही आसान सा मेथड है।


loading...