सोशल मीडिया के साथ जुड़े हो तो जाने टिप्स, जिससे आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन लीक न हो

दोस्तों आप कई बार अपने दोस्तों को ऑनलाइन जानकारी दोस्तों को देना कई बार मज़ेदार हो सकता है। लेकिन कभी-कभी ये  नुक़सान पहुंचाने वाली  भी हो सकता है और आपकी सुरक्षा के लिए ख़तरा भी।
आज हम आपको कुछ  ऐसे तरीक़े बताते हैं जिससे ये बात समझ में आए कि सुरक्षा के लिए कैसी जानकारी ऑनलाइन नहीं देनी चाहिए। पुलिस ने कई बार ऐसे मामले पकड़े हैं जब लोगों ने अपने बारे में जानकारी ऑनलाइन दी जिससे उच्क्कों को शुरूआती जानकारी मिली। आजकल कई ऐसे लोग भी हैं जो इंटरेनट का इस्तेमाल करना आम लोगों से कहीं बढ़िया जानते हैं। ये किसी के बारे में कब जानकारी इस्तेमाल करके उन्हें बेवक़ूफ़ बना दें उसका पता भी नहीं चलेगा।

Facebook या Twitter पर अपने लोकेशन के साथ कोई भी पोस्ट करना बहुत ख़तरनाक हो सकता है। सभी के पास smartphone होता है और ऐसे सोशल मीडिया पर कई अनचाहे लोग आपके पोस्ट को पढ़ सकते हैं। Instagram account की सेटिंग को कई लोग पब्लिक के लिए ऑन रखते हैं। ऐसे में किसी को भी आपके लोकेशन के बारे में जानकारी मिल सकती है। ऐसे में आप छुट्टियां कहां मना रहे हैं या किसी शाम कहां गए हैं उसके बारे में सभी को पता लग सकता है।

इससे बचने के लिए सोशल मीडिया पर Privacy settings को जांच लीजिए। अपने चेक इन की आदत को कम से कम लोकेशन पर दोस्तों के लिए पोस्ट कीजिए। ऐसी जानकारी को फोटो से भी हटाना चाहिए और उसके लिए यहां जानकारी मिलेगी। कैमरा की settings को भी बदल दीजिए ताकि आपके लोकेशन की जानकारी फ़ोटो में स्टोर नहीं हो।

सोशल मीडिया पर अपना पता और mobile phone नंबर कभी नहीं, जी हां कभी नहीं, देना चाहिए। अगर ज़रूरत हो तो Email या मैसेज भेज दीजिए। अगर उसकी एक तस्वीर भी आप पोस्ट करते हैं तो अपना पूरा पता, हो सकता है, कई अनजान लोगों को भी दे रहे होंगे।

अगर किसी को ऑनलाइन नंबर देना है तो आप Hushed नाम का App इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको एक दूसरा नंबर देता है जो चुने हुए लोगों को दे सकते हैं। ये आपके पर्सनल नंबर की तरह काम करता है।

अपने बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी की चोरी रोकने के लिए उनकी जानकारी कभी भी ऐसी वेबसाइट पर नहीं दें जो https से शुरू नहीं होती है। ये आपकी सुरक्षा के लिए है। ऐसी वेबसाइट सुरक्षा के लिहाज़ से सत्यापित होती हैं। अपर क्रेडिट कार्ड, आधार या बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी ऑनलाइन नहीं पोस्ट करनी चाहिए।

अगर बैंक को Email लिख रहे हैं तो एक बार उनके कॉल सेंटर को mobile करके सही E-mail address की भी जांच कर लें। क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन पेमेंट के पहले जिस वेबसाइट पर जानकारी डाल रहे हैं उसके एड्रेस में https है कि नहीं वो ज़रूर जांच कर लें।

सोशल मीडिया पर अपने ऑफिस से जुड़ी बात कभी नहीं पोस्ट करनी चाहिए। चाहे वो किसी सहकर्मी के बारे में हो या फिर जिस भी काम को आप कर रहे हैं। ये जानकारी आपकी कंपनी के लिए नुक़सानदायक हो सकती है। ऐसी जानकारी अगर किसी ने शेयर की है तो उसे आप लिखे या शेयर नहीं करें। ऐसी गलती करने पर आपकी कंपनी से फटकार तो मिल ही सकती है। ऐसा भी हो सकता है कि अगली नौकरी के लिए कोशिश करते समय ये जानकारी देखकर दूसरी कंपनी का उत्साह थोड़ा ठंडा पड़ जाए।

अपने पर्सनल ईमेल पर कंपनी की जानकारी कभी नहीं रखनी चाहिए। ऑफिस के लोग अगर Facebook पर हैं तो उनको पहुंचने वाली जानकारी को सीमित कर दीजिए। उनको अपने बारे में भी आप बहुत ज़्यादा जानकारी नहीं देना चाहेंगे। अगर Facebook पर ऐसे काफी लोग हैं जो आपके दोस्त हैं तो उनके लिए एक अलग ग्रुप बना दीजिए जिससे सभी पोस्ट उन तक नहीं पहुंचे।

इस वेबसाइट पर आप किसी भी यूजर के बारे में जानकारी तलाश सकते हैं। ऑनलाइन दुनिया की यही खूबी है और कमज़ोरी भी। कंपनियों को ये आपके बारे में तरह तरह की जानकारी दे देता है और आपको भी, अगर ज़रूरत हो, कंपनियों के बारे में तरह तरह की जानकारी दे देता है। जिस दिन ये आपके खिलाफ काम करेगा, उस दिन काफी परेशानी हो सकती है।

किसी के बारे में Google जो जानता है उसके बारे में आप यहां पढ़ सकते हैं। अगर आप एंड्राइड smartphone इस्तेमाल करते हैं तो आपके बारे में सभी तरह की जानकारी गूगल के पास है। जिस दिन किसी हैकर को ये जानकारी मिल जाएगी, वे आपसे जुड़ी सभी जानकारी को बदल सकता है। ये बात हमेशा दिमाग में रखनी चाहिए।


loading...