land rover ने लॉन्च की नई SUV discovery, जाने कीमत और फीचर्स

land rover कंपनी ने भारत में अपनी नई SUV ऑल-न्यू डिस्कवरी लॉन्च कर दी है. कंपनी ने भारत में कार की एक्सशोरूम कीमत 71 लाख 38 हज़ार रुपए से लेकर 1 करोड़ 8 लाख रुपए तक रखी है. हालांकि यह कीमत भारत सरकार के GST काउंसिल द्वारा लगाए गए 7 प्रतिशत अतिरिक्स सैस से थोड़ी बढ़ गई है. कंपनी ने इस SUV के लिए बुकिंग दो महीना पहले ही शुरू कर दी थी. land rover कंपनी ने इस कार को कम वजन वाले फुल-साइज़ SUV आर्किटैक्चर पीएलए प्लैटफॉर्म पर बनाया है जिससे कार के वजन में 480 किग्रा की कमी आई है, पिछली कार के मुकाबले अब यह कार और भी ज्यादा तेज रफ्तार और ताकतवर हो गई है.

भारत में लॉन्च हुई बिल्कुल नई डिस्कवरी में land rover ने 3.0-लीटर का वी6 पेट्रोल इंजन दिया है. यह इंजन 335 बीएचपी पावर और 450 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ ही कार में डीजल इंजन भी 3.0-लीटर का है जो 254 बीएचपी पावर और 600 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने दोनों इंजन को 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रसंमिशन से लैस किया है. कार का पेट्रोल मॉडल महज़ 7.1 सेकंड में ही 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेता है और इसकी टॉप स्पीड 215 किमी/घंटा है. डीजल इंजन की बात करें तो इसकी टॉप स्पीड 209 किमी/घंटा है और 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पर पहुंचने के लिए कार सिर्फ 8.1 सेकंड लेती है.

कार को कम वजन वाले फुल-साइज़ SUV आर्किटैक्चर पीएलए प्लैटफॉर्म पर बनाया है इंटीरियर और एक्सटीरियर में भी land rover ने इस SUV को लग्ज़री बनाया है और 7-सीटर ऑप्शन के साथ यह कार बेहतरीन केबिन स्पेस के साथ लॉन्च की गई है. कंपनी ने कार में 10-इंच का इनकंट्रोल टच प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है. इसके अलावा कार में 14-स्पीकर वाला मेरिडियन डिजिटल सराउंड सिस्टम लगाया है और इंटेलिजेंट सीट फोल्ड टैक्नोलॉजी भी दी गई है जिसमें पिछली सीट पर बैठे लोगों अपनी सीट को अडजस्ट कर सकते हैं.

कार में 12 वोल्ट का चार्जिंग पॉइंट दिया है. सेफ्टी के मामले में भी कार काफी एडवांस है और फ्रंट साइड के साथ कर्टन एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलैक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रिब्यूशन, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, स्टेबिलिटी कंट्रोल और इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स इस कार को सुरक्षित बनाते हैं. भारत में इस कार का मुकाबला ऑडी Q7 और वॉल्वो XC90 जैसी कारों से होगा.



नए अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा Android एप्प Download करें और सब से पहले नई पोस्टें प्राप्त करें


loading...