जानिए महिलाओँ की 5 आने वाली प्रॉब्लम के बारे में

अकसर पुरुषों की s@x समस्याओं के बारे में बात होती है पर महिलाएं अपनी s@x परेशानियां किसी से कह नहीं पाती और ऐसी कई तरह की परेशानियों से जूझती रहती हैं। क्या हैं महिलाओं की यौn संबंधी समस्याएं और उनका निदान आइए जानें-

इस मेड इन इंडिया कार को एक बार चार्ज करने से चलेगी 200 किलोमीटर

प्यार, स्नेह और s@x जीवन के महत्वपूर्ण पहलू हैं लेकिन s@x क्रिया के साथ कई तरह के जोखिम और स्वास्थ्य समस्याएं भी जुड़ी हैं। इन समस्याओं में कुछ प्रमुख समस्याएं हैं जैसे- महिलाओं में चरमउत्कर्ष तक पहुंचने में कठिनाई, यौn इच्छा की कमी, दर्दनाक यौn संबंध, यौn संचारित रोग, योni से खून का रिसाव आदि। ये यौn समस्याएं खासी परेशानी का कारण बनती हैं। ये न केवल s@x जीवन पर ग्रहण लगाती हैं, बल्कि पति-पत्नी के संबंधों को भी बुरी तरह प्रभावित करती हैं। डॉक्टर अनीता कांत कहती हैं, अक्सर महिलाएं अपनी s@x समस्याओं के बारे में पार्टनर से कह नहीं पाती, जिसका परिणाम यह होता है कि दांपत्य जीवन में दूरियां बनने लगती हैं इसलिए हर महिला को चाहिए कि अपनी परेशानियों के बारे में अपने पार्टनर को खुलकर बताएं।

जानिए क्या क्या कर सकता है ये यूएसबी कार चार्जर

s@x प्रॉबलम्स

360 डिग्री कैमरे से लैस से लैस अब सिक्यारिटी गार्ड बनेगा

1.यौn इच्छा का अभाव :- युवा महिलाओं में यौn इच्छा का अभाव बहुत ही सामान्य समस्या है। इस समस्या से 20 से 24 साल की 10 प्रतिशत से अधिक महिलाएं और 25 से 29 वर्ष की करीब 20 प्रतिशत महिलाएं ग्रस्त हैं। हालांकि ऐसी समस्या 50 से 60 साल की महिलाओं में बहुत अधिक है। डॉक्टर कहते हैं कि यह समस्या शारीरिक से अधिक मानसिक होती है। पारिवारिक कलह, रिश्तों में टेंशन या किसी बीमारी के कारण भी यह समस्या आ सकती है। इससे बचने के लिए s@x से पहले फॉरप्ले को भी समय दें और s@x के दौरान मन को भटकने ना दें।

BROOKSTONE है आभासी कीबोर्ड

2.गुप्त अंगों में खुजली :- महिलाओं के गुप्त अंग में खुजली भी एक आम s@x समस्या है। इंफेक्शन, ठीक से सफाई ना करने, कब्ज, सबंध बंनाने वाले पुरुष के गुप्त अंगों में इंफेक्शन आदि के कारण यह समस्या होती है। अगर यह समस्या लगातार बनी रही, तो ऐसे में समस्या से बचने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

अब आप अपनी USB पर लगा सकते है सुरक्षित KEY

3.लुब्रिकेशन संबंधित समस्याएं :- अकसर पुरुषों की s@x समस्याओं के बारे में तो बात होती है पर महिलाएं अपनी s@x परेशानियां किसी से कह नहीं पाती और ऐसी कई तरह की परेशानियों से लगातार जूझती रहती हैं। क्या हैं महिलाओं की यौn संबंधी समस्याएं और उनका निदान आइए जानें-लेडीज एंड किड्स हैल्थ स्पेशल16 से लेकर 49 वर्ष की उम्र के बीच लुब्रिकेशन संबंधी दिक्कतें सामान्य हैं। रजोनिवृत्ति और हार्मोनल परिवर्तन के बाद, यह समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है। लुब्रिकेशन से संबंधित समस्या होने के कारण यौn संबंध असुविधाजनक या कष्टपूर्ण हो जाते हैं। यह समस्या ऐसी नहीं है कि आप इसकी अनदेखी करें। joनि में सूखापन कई कारणों से हो सकता है जैसे- डिहाइड्रेशन, दवाइयां, नर्सिंग या रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन के स्तर में बदलाव आदि होने से। इस समस्या के लिए अलग से लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना एक अच्छा समाधान है। अगर इससे भी आराम ना हो या इंटरकोर्स के दौरान लगातार दर्द हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इस आसान उपाय से पेट की चर्बी घटाने

4.सबंध बंनाने में कठिनाइयां :- जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ जाती है, वैसे-वैसे उनका अपने पति के साथ सामंजस्य स्थापित होता जाता है और वह पति के साथ अधिक स्वछंद एवं आश्वस्त हो जाती हैं। उन्हें अपने यौnन संबंध के बारे में जहां पूरी जानकारी हो जाती है लेकिन इसके साथ ही बढ़ती उम्र में उनके लिए s@x पीड़ादायक होता है। डॉक्टर अनीता कहती हैं, यह समस्या 16 से 19 साल की महिलाओं में अधिक होती है जबकि 30 से 40 साल की उम्र की महिलाओं में यह कम होती है। जब महिलाएं 50 साल की हो जाती है तो यह समस्या दोबारा अधिक हो जाती है और इसका कारण उम्र बढऩे के कारण होने वाले हार्मोन में बदलाव एवं रजोनिवृत्ति है। डिस्पेर्यूनिया को सबंध बंनाने के दौरान joनि , क्लिटोरिस या लेबिया में होने वाले दर्द के रूप में परिभाषित किया जाता है। यह अधिक जटिल s@x संबंधी समस्याओं में से एक है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह समस्या joनि में सूखापन से लेकर मानसिक परेशानी जैसे कारणों से हो सकती है। इसके लिए भी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

कैसे बनाये LIPS को करे सुन्दर और मुलायम
5.ल्यूकोरिया की परेशानी:- ल्यूकोरिया या सफेद पानी, श्वेत प्रदर महिलाओं की आम समस्या है। इसमें joनि से सफेद, चिपचिपा गाढ़ा पानी निकलता है। इससे s@x में अरुचि पैदा होती है। इसलिए इसका समय पर इलाज करवाना जरूरी है।

उपरोक्त किसी भी s@x समस्या के होने पर डॉक्टर से अवश्य राय लेनी चाहिए, इससे हिचकिचाना नहीं चाहिए, क्योंकि कई बार s@x समस्याओं के कारण जटिल शारीरिक समस्या या बीमारी भी हो सकती है।


loading...
Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,