जानें कैसे करें अपने smartphone में Google Assistant को स्टार्ट

Google Assistant को Google Play Store पर भी उपलब्ध कराया गया है। जहां से यूजर्स Google Assistant एप को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। Google Assistant की मदद से आप mobile को वॉयस में कोई भी ऑर्डर दे सकते हैं, जैसे कॉलिंग, सेट अलार्म या कैलेंडर, रिमाइंडर सेट करना या सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा ओपन करना आदि। वहीं आप Google Assistant को Youtube पर म्यूजिक प्ले करने के लिए बोलने के अलावा डायरेक्शन पता कर सकते हैं। चाहें तो मौसम की भी जानकारी ले सकते हैं। आपके द्वारा पूछे गए सवाल भी Google Assistant आपको बोलकर बताएगा। जाने कैसे करें enable Google Assistant

1: सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस पर Google Play सर्विस का अपडेट वर्जन हो, जो कि 10.2.98 या उसके बाद का है। वहीं, अगर लेटेस्ट वर्जन नहीं है, तो आप डाउनलोड करें या फिर अपने डिवाइस को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए प्रतीक्षा करें।

2: अपने mobile की भाषा को अंग्रेजी (US) में बदलें। ऐसा करने के लिए Device Settings > Language & Input > Change it to English (US) पर जाएं।

3: अब सुनिश्चित करें कि आपका Google App लेटेस्ट वर्जन में अपडेट हो गया है। यदि नहीं, तो Google Play Store पर जाएं और Google App अपडेट करें।

4: अपने Google App डाटा से कैश को क्लियर करें। यह आपके Google App पर सभी पिछली सेटिंग्स को क्लियर कर देगा। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें कि आपका Google App भाषा अंग्रेजी (US) पर सेट हो गया है या नहीं।

5: अब आप अपने mobile के होम बटन को टैप कर होल्ड करें, जिसके बाद एक पॉप-अप मैसेज आएगा, जिसमें आपको ‘Google Assistant’ को स्टार्ट करने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद आप Google Assistant को इस्तेमाल कर सकते हैं।


loading...