आप की वीडियो कॉल को और बेहतर बनाएं यह App

हेलो दोस्तों अब तक smartphones के लिए कई तरह के Apps उपलब्ध हैं। कई Apps आपको फ्री ऑडियो कॉल या वीडियो कॉलिंग करने की सुविधा देती हैं। । नई 3जी और 4जी टेक्नोलॉजी के साथ मोबाइल डेटा नेटवर्क जैसे-जैसे बेहतर हो रहा है, ज्यादा से ज्यादा लोग वीडियो चैटिंग के लिए मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं। अब अधिकतर स्मार्टफोन फ्रंट कैमरे के साथ आ रहे हैं और तेज इंटरनेट कनेक्शन के साथ यूजर अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने के लिए वीडियो चैट का सहारा ले रहे हैं। वीडियो चैटिंग ना केवल सुविधाजनक है, बल्कि अब अपने मोबाइल फोन से (कहीं भी, कभी भी) वीडियो कॉल कर किसी के भी साथ फेस-टू-फेस बात कर सकते हैं। अगर आप बेहतर और हाई क्वालिटी वाले वीडियो चैटिंग ऐप की तलाश में हैं तो आज हम आपको बताएंगे उन ऐप के बारे में जो आपके वीडियो चैटिंग अनुभव को बना देंगे और भी मजेदार।

Whatsapp messenger
Whatsapp messenger का इस्तेमाल आज हर कोई smartphone यूजर करता है। Whatsapp messenger का इस्तेमाल सिर्फ चैटिंग एप के तौर पर की जाती थी लेकिन कंपनी ने इसी साल एप में वीडियो कॉल फीचर को शामिल किया गया है। यूजर्स अब वीडियो कॉलिंग के लिए Whatsapp messenger का इस्तेमाल करते हैं। अपने दोस्तो को वीडियो कॉल करने के लिए आपको उसकी प्रोफाइल में जाना होगा, वहां आपको वीडियो कॉल का आइकन नजर आएगा जिसे टैप करने पर आप वीडियो कॉल कर पाएंगे।

Skype App
Skype सबसे पुराने वीडियो कॉलिंग App में से एक है। Skype App सबसे पहले विंडोज पीसी पर ही उपलब्ध था लेकिन अब इसका इस्तेमाल आप एंड्रॉयड फोन के साथ मैक में कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना Skype App में अपना अकाउंट बनाना होगा। जिसके लिए यूजर को अपनी Gmail id, mobile number देना होगा जिससे यह वेरिफाई होकर आपकी ID बनेगी। Skype App की वीडियो और साउंड क्वालिटी काफी अच्छी है।

Facebook messenger
सोशल मीडिया Facebook के 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं जो इसके ही Facebook messenger App का भी इस्तेमाल करते हैं। इसे आप Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको बता दें कि यूजर्स मैसेंजर का इस्तेमाल सिर्फ टेक्स्टिंग एप के तौर पर करते थे लेकिन अब ये वीडियो कॉल के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आपके दोस्तों के प्रोफाइल के आगे कॉल या वीडियो कॉल का आइकन नजर आएगा जिस पर क्लिक कर आप उन्हें वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Google Duo
यहां वीडियो कॉलिंग App की लिस्ट में तीसरे नंबर पर Google Duo शामिल है। आपको बता दें कि यह App Google द्वारा निर्मित किया गया है। Google Duo को वीडियो कॉलिंग के लिए सबसे बेहतरीन एप माना जाता है। इसे आप Android और IOS दोनों डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इसमें आप mobile और Gmail में मौजूद कॉन्टैक्ट से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि दूसरे यूजर के पास भी Google Duo App उपलब्ध हो।

Amazon Alexa
अगर आपके पास Amazon Alexa डिवाइस है तो आप इसके वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। Amazon के Alexa App की मदद से आप इससे वीडियो कॉल करने के साथ रिसीव भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसके डिस्प्ले स्क्रीन के साथ Echo Show की जरुरत नहीं होगी, आप सिर्फ फोन नंबर का इस्तेमाल कर वीडियो कॉल कर सकते हैं। Amazon Alexa App को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।


loading...