WhatsApp से शुरू हुआ UPI फीचर अब पैसे भी भेज सकते हैं ऐसे करें यूज़

अभी तक आप Whatsapp पर चैटिंग करने के अलावा Photos, video, document और Location भेजने जैसे ऑप्शन मौज़ूद थे। अब इस मैसेंजर के ज़रिए आप पैसे भी भेज पाएंगे। Android और IOS यूज़र के लिए Whatsapp बीटा पर UPI (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गई है। इस फीचर के ज़रिए यूज़र Whatsapp से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। IOS के लिए यह Whatsapp के वर्ज़न 2.18.21 और IOS के लिए 2.18.41 के साथ आया है। बता दें कि देश में Whatsapp यूज़र की संख्या अच्छी खासी है। UPI और Whatsapp की जुगलबंदी को डिजिटल Payment की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

यह फीचर फिलहाल Whatsapp बीटा के सीमत यूज़र को ही उपलब्ध हुआ है। यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है। अब Gallery, video, document वाली लिस्ट में UPI का ऑप्शन भी जुड़ गया है। इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है, जहां बैंकों का ऑप्शन दिखने लगता है।

इसके बाद आप अपने Bank account का इस्तेमाल कर UPI से जुड़ सकते हैं। नए UPI यूज़र को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। साथ ही अगर आपने अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो सीधे UPI या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर UPI एकाउंट भी जेनरेट करना होगा।

फोनअरीना की एक खबर में कहा गया है कि Whatsapp से पैसों का लेन-देन करने के लिए दोनों यूज़र (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह Paymentफीचर होना अनिवार्य है। इस फीचर को लेकर Bank account लिंक करने में आ रही दिक्कतों से जुड़ीं कुछ शिकायतें भी मिली हैं।

बता दें कि Whatsapp में UPI फीचर की चर्चा जुलाई 2017 से चल रही थी। यह फीचर पिछले साल अगस्त में भी देखा जा चुका है। जब से सरकार ने UPIकी घोषणा की है, सैमसंग, ज़ोमेटो, गूगल जैसी कंपिनियां इसे अपने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ने को आतुर दिख रही हैं।Whatsapp ने सबको ‘पछाड़ते’ हुए आखिरकार यह कर दिखाया है।



नए अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा Android एप्प Download करें और सब से पहले नई पोस्टें प्राप्त करें


loading...