रहें फिट, बचें बीमारियों से, अपनाएं ये टिप्‍स

यूं तो मॉनसून सबको पसंद होता है. बारिश की ठंडक, गर्मी से राहत और फुहार..दिल खुश कर देती है, मॉनसून हम सभी के लिए एक सबसे अच्छा सीजन माना जाता है। इस सीजन में हमारी बॉडी की डिमांड्स कुछ अलग होती हैं, लेकिन ये मॉनसून अपने साथ कई तरह की मुसीबतें भी लेकर आता है. दरअसल इस मौसम में हमारा शरीर जल्‍दी ही बीमारियों की चपेट में आ जाता है. खानपान की गलत आदतों और बाहर का खाना खाने से अकसर लोग बीमार हो जाते हैं. जिसे ठीक रखने के लिए हमें अलग तरह के सीजनल फ्रूट्स और वेजिटेबल्स खाने पड़ते हैं। बॉडी फिट और हेल्दी रहे ऐसे में इस सीजन में हमें कौन-से फल और सब्जियां खाने की जरूरत होती हैं, अगर आप फिट रहकर इस मॉनसून का मजा लेना चाहते हैं तो ये टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं.
आप जिम करते हैं तो बारिश के कारण अपने जिम के शैडयूल को चेंज न करें. आप चाहें तो अपने घर में मौजूद सीडि़यों का भी एक्‍सरसाइज के लिए बेहतर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कम से कम 4 बार अपने घर की सीडि़या चढें और उतरें.

इस मौसम में जौ, चावल और गेहूं से तैयार किए गए हल्के और ताजा भोजन का उपयोग करना चाहिए. अपनी डेली डाइट में गाय का घी, दाल, चावल और गेहूं जैसे अनाजों को शामिल करें.
अगर आपका पेट गड़बड़ रहता है तो अपने खाने में अदरक का एक छोटा-सा टुकड़ा जरूर डालें.

अगर आप सूप पीने के शौकिन हैं तो इसके लिए खट्टी सब्जियों का उपयोग करें.

बॉडी वेट एक्‍सरसाइज जैसे पुश अप्स, स्क्वाट जैसे व्यायाम आपकी मांसपेशियों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

मॉनसून में सांस संबंधी रोग अधिक होने लगते हैं. ऐसे में योग आपके काफी काम आ सकता है.

ऐसे खाद्य पदार्थ, जिन्‍हें पचाने में अधिक समय लगता है, जैसे रेड मीट,आदि को इस मौसम में लेने से बचना चाहिए.


loading...