इस लिए घर पर करवानी जरुरी है इंश्योरेंस

आज के समय में लोगों के लिए घर खरीदना बहुत ही मुश्किल है। ये फैसला लेने से पहले लोग लोकेशन, कंस्ट्रक्शन की क्वालिटी, बिल्डर का प्रोफाइल, कानूनी आधार जैसी चीजें देखते हैं। लोग घर तो खरीद लेते हैं लेकिन उसके जोखिम का ठीक से अंदाज़ नहीं कर पाते। कुछ शामे पहले बारिश में और बाढ़ में कई लोगों के घर डूब गए। इनमें से कई लोगों के पास मोटर Insurance था जिसका उन्हें फायदा मिला। इनमे होम Insurance बहुत कम लोगों ने करवा रखा था।
अगर आपके पास अपना मकान है। आपके पास सिर्फ ढांचे के बदले पैसे और ढांचा बनाने का खर्च लेने का options रहेगा। अगर आप अपने घर को दोबारा बनवाने का options चुनते हैं तो और Clem आता है तो Insurance कंपनी Constructions की मौजूदा कीमत देगी। इसमें जमीन के दाम शामिल नहीं होंगे। अगर आप नुकसान के बदले सिर्फ पैसे लेने का options चुनते हैं तो Insurance कंपनी आपके घर का डेप्रिसिएशन काटेगा। ये आपके घर की उम्र पर निर्भर करेगा। आपके लिए ये सलाह है कि आप घर दोबारा बनाने का options ही चुने।

आप घर के सामान का Insurance करवा सकते हैं। ज्वेलरी और पोर्टेबल सामान का बीमा करवा सकते हैं। इ खराब उपकरण को उसी तरह के दूसरे नए उपकरण से बदल दिया जाता है। अगर आप घर का 50 लाख का और सामान का 5 लाख का बीमा लेंगे तो इसका प्रीमियम 6300 रुपए के आसपास आएगा।

अपार्टमेंट में रहने वाले भी होम Insurance खरीद सकते हैं। नए अपार्टमेंट खरीदने वाले अपने फ्लैट को सेल डीड में लिखी कीमत के बराबर Insurance ले सकते हैं। जिनके पास पहले से ही अपार्टमेंट है वो स्थानीय अथॉरिटी के जारी रेट के हिसाब से Insurance करवा सकते हैं। ये Insurance फ्लैट के लिए मान्य होता है जहां एक बिल्डिंग में कई लोग रहते हैं। इस पॉलिसी में आपके अपार्टमेंट की पूरी कीमत मिलती है जिससे आप उसी क्षेत्र में नया फ्लैट खरीद सकते हैं। अगर आप घर में नुकसान होने के कारण नहीं रह पा रहे हैं तो किराए से दूसरी जगह रहने का विकल्प भी पॉलिसी में रहता है। अपार्टमेंट का 1 करोड़ का बीमा और सामान का 5 लाख का बीमा करीब 9 हजार सालाना प्रीमियम में हो जाएगा।
जो किराए के मकान में रहते हैं वो होम Insurance कवर नहीं ले सकते हैं। किराएदार भी घर में रखे कीमती सामान का बीमा करवा सकते हैं। अगर आप घर में रखे सामान का 5 लाख का बीमा करवाएंगे तो प्रीमियम 4 हजार सालाना के आसपास आएगा।


loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *