दांतों में कीड़े की समस्या से राहत पाने के लिए जाने घरेलू नुक्से

हेलो दोस्तों यदि आपके दांत सुन्दर साफ होंगे हो अपनी स्माइल को चार चाँद लगा देते है। इस आर्टिकल में दांत हो साफ रखने और करने के बारे में बतांएगे।
दांत हमारे शरीर का सबसे जरूरी भाग हैं। दांतो के बिना हम कुछ भी नहीं खा सकते है, इसलिए दांतो का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है, पर कभी-कभी दांतो की सही देखभाल ना हो पाने के कारण ये ख़राब होने लगते है व कभी-कभी तो इनमे कीड़े भी लग जातेहै।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके प्रयोग से आपके दांतो के कीड़ो की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।
1- अगर किसी के दांतों में कीड़ा लग जाये तो असहनीय दर्द होता है, इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लौंग के ऑयल का प्रयोग करे। अपने कीड़े लगे हुए दांत में रुई में लौंग का ऑयल लगाकर वहां रख दे व फिर इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से दांत का दर्द तुरंत अच्छा हो जाएगा अगर आप नियमित रूप से अपने दांतो में लौंग के ऑयल का प्रयोग करते है तो इससे दांतो में लगा कीड़ा भी निकल जाएगा।
2- फिटकरी भी आपके दांतो में लगे कीड़ो का सफाया करने में आपकी मदद कर सकती है, इसके लिए फिटकरी को पीसकर उसका पाउडर बना ले,अब इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर अपने दांतों को ब्रश करें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके दांतो के कीड़े मर जायेगे औरसाथ ही आपके दांतों की हर समस्या दूर हो जाएगी।
3- कलौंजी के प्रयोग से भी दांतो के कीड़ो की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, अगर आपके दांत में कीड़े लग गए है तो कलौंजी के बीजो कोकच्चा चबाये, ऐसा करने से आपके दांत के कीड़े मर जायेगे व साथ ही दांत भी साफ हो जायेगे।


loading...