Toyota की Flying car जल्द होगी लॉन्च

Toyota कार निर्माता कंपनी 2020 में होने वाले ओलंपिक के लिए एक ‘Flying car’ बनाने में लगी है। Toyota की Flying car के जरिये टोक्यो में होने वाले 2020 के ओलंपिक खेलों में आसमान से मशाल प्रज्जवलित की जाएगी। सोर्स बताते हैं कि फिलहाल इसका टेस्ट मॉडल बन चुका है और उम्मीद है कि ओलंपिक से पहले इस कार का निर्माण पूरी तरह से कर लेंगे।

Flying car बनाने के लिए Toyota ने करीब 42.5 मिलियन येन का निवेश किया है। एक अखबार की खबर के अनुसार Toyota Flying car के उड़ान की टेस्टिंग की गई थी लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाई। स्काई ड्राइव में कई बैटरीज और सेंसर लगाए गए थे और कई बार प्रयास करने के बाद जब Toyota Flying car पूरी तरह से टूट गई तो इस तो उड़ान को रद्द कर दिया गया।Toyota Flying car को बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है साथ ही इसके डिजाइन को और बेहतर बनाने की पर भी जोर दिया जा रहा है जिसके बाद 2019 में यह कार पहली बार उड़ान भरेगी। अगर यह परीक्षण सफल हो गया तो यह पहली बार होगा जब कोई कार आकाश में ड्राइव करेगी।

ट्रांजिशन (Terrafugia transition)
टेराफ्यूजिया ट्रांजिशन नामक उड़ने वाली कार बना चुकी है, जिसका परीक्षण चल रहा है। इसे 2009 में लॉन्च किया जा चुका है। ट्रांजिशन को पिछले साल फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट का लाइसेंस भी मिल चुका है। इसे चलाने के लिए स्पोट्र्स पायलट सर्टिफिकेट जरूरी है। इसके लिए 20 घंटे का प्रशिक्षण लेना होता है।

टीएफ-एक्स ( TF-X)
2013 में कंपनी ने TF-X के निर्माण का ऐलान किया था । दो इलेक्ट्रिक मोटरों की बदौलत जमीन से सीधा ऊपर की ओर उड़ान भरने में सक्षम यह कार कंपनी का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है। यह खराब मौसम में भी उड़ान भर सकेगी। तीन लाख डॉलर इसकी अनुमानित कीमत होगी। कार को ऑटो पायलट प्रणाली के जरिये उड़ाया जा सकेगा। इससे बनने में करीब आठ साल लगेंगे।



नए अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारा Android एप्प Download करें और सब से पहले नई पोस्टें प्राप्त करें


loading...