windows 10 ऐसे करें उपयोग और जाने शॉर्टकट keys

Microsoft के ज़रिये लॉन्च किया गया windows 10 में कई खास और नए फीचर्स से लैस है। वहीं अभी भी कई यूजर्स को इसे उपयोग करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्योंकि यह windows7 और windows8 से काफी अलग है। यदि आपको भी इसे उपयोग करने में समस्या आ रही है तो आप कुछ आसान टिप्स की मदद ले सकते हैं।जो हम आपको कॉर्टिकल के जरिये आप तक पहुँचा रहे है । आपको अच्छा लगे तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों मित्रो को शेयर करें और ऐसी जानकारी पाने के लिए हमेशा याद रखे www.Gadgetpopo.com हम लिए इसी तरह की नई नई जानकारी के टिप्स हर दिन लेकर आते है ।

पढ़ने हो गर्लफ्रेंड के WHATSAPP मैसेज तो फॉलो करें टिप्स

यह Microsoft का पहला ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो एक साथ Computers, tablets, smartphones, Xbox One, Hololens और सरफेस हब आदि के लिए लॉन्च किया गया है। यह 7 एडिशन में उपलब्ध है जिसमें Windows 10 Home, Windows 10 Mobile, Windows 10 Pro, Windows 10 Enterprise, Windows 10 Education, Windows 10 Mobile Enterprise और Windows 10 IOT core शामिल हैं।

windows10 को उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपना डिवासइ अपग्रेड करना होगा। किंतु इससे पहले चैक कर लें कि आपका कम्प्यूटर 1GHz या उससे अधिक गति पर हो। साथ ही 2-bit वाले कम्प्यूटर के लिए 1GB RAM और 64-bit के लिए 2GB RAM आवश्यक है। इसके अलावा WDDM ड्राइवर के साथ Microsoft DirectX 9 ग्राफिक्स डिवाइस होना जरूरी है। इसके बाद आपको Microsoft पर Account बनाना होगा। इसे अपग्रेड होने में लगभग एक घंटे का समय लगता है।

क्यों आप जानते है महिलाओं की सम्भोग समस्या के बारे में

1. यूजर windows 10 को आसानी से कस्टमाइज कर सकते हैं। जिसके बाद इसके आईकॉन बड़े या छोटे आकार में किए जा सकते हैं। इसके अलावा नए फॉन्ट इंस्टॉल और पुराने फॉन्ट को भी डिलीट किया जा सकता है।

2. windows 10 में काफी नए फीचर्स दिए गए हैं। इनमें कोर्टाना, कीबोर्ड-माउस से चलने वाले पीसी के अलावा टच ओरियंटेड टैब्लेट भी होगा। इसके अलावा यूजर्स अपने चेहरे और अंगुलियों के निशान से भी लॉगइन कर पाएंगे। बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें फ्रेश ऑफिस वर्जन, गेमर्स के लिए इम्प्रूव्ड सपोर्ट, नया बिल्ट इन फोटो, मैप, म्यूजिक और दूसरे ऐप हैं।

क्या आप भी यूज़ कर रहे है FACEBOOK के यह नए फीचर्स

3. डेस्कटॉप का स्टार्ट मेन्यू दो कॉलम में बंटा है, जिसमें पुरानी शैली के आइकन तो हैं ही, साथ ही नए प्रोग्राम्स की टाइल भी दिखाई देंगी। ये टाइल्स कस्टमाइज की जा सकेंगी। windows स्टोर से डाउनलोड किए गए सभी ऐप डेस्कटॉप पर भी चलाए जा सकते हैं।

4. windows 10 मोबाइल में अडवांस कॉन्टिनम तकनीक का उपयोग किया गया है, जिससे इसे पर्सनल कम्प्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। यहां तक कि इसे बड़ी स्क्रीन में कनेक्ट करके प्रोजेक्टर की तरह भी उपयोग किया जा सकेगा। इस फीचर की वजह से आप अपने विंडोज मोबाइल को टीवी से भी कनेक्ट कर सकते हैं।

5. windows 10 के साथ उपलब्ध कोर्टाना पर्सनल असिस्टेंस प्रोग्राम के लिए अपने आप में बेहतरीन अनुभव है।
windows 10 का डिजाइन ऑफिस वर्कर्स को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

जाने windows 10 के शॉर्टकट keys

ऐसे करें यूट्यूब से मुफ्त में वीडियो डाउनलोड

– windows  स्क्रीन को लेफ्ट स्नैप करने के लिए : Windows Key+Left
– windows स्क्रीन को राइट स्नैप करने के लिए : Windows Key+Right
– windows मैक्सिमाइज करने के लिए : Windows key+Up
– windows को मिनिमाइज करने के लिए : Windows key+Down
– पिछले वर्चुअल डेस्कटॉप पर जाने के लिए : Windows key+Ctrl+Left


loading...