कैसा रीति रिवाज दूसरों की बीवी को भगाकर करते हैं शादी

संसार में शादी के अनेकों रीति रिवाज हैं जो काफी हैरान करने वाली होती हैं। ऐसा ही एक रिवाज है जहां लोग एक दूसरे की बीवियों को चुराकर शादी करते हैं। जी है यह सुनकर आप विश्वास नहीं कार रहे होंगे लेकिन हम आपको आज कुछ इसी ही शादी की रीति रिवाज के बारे में बताएंगे । आदिवासी समाज में शादी के रीति रिवाज काफी अलग होते हैं, लेकिन पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति में शादी की रसम  तो आपको बेहद हैरान कर सकती है। हर धर्म और जाति की अपनी अलग-अलग परंपराएं होती हैं।

बच्चे पैदा करने के लिए इस गाँव में दो शादियां करते है

कुछ परंपराएं ऐसी भी है जिनके बारे में जानकर बहुत हैरानी होती है। दुनिया में रीति रिवाज के नाम पर कुछ ऐसी चीजे भी हैं जो अंधविश्वास का प्रतीक हैं। दुनिया की तकरीबन हर जनजाति ही अपने आप में किसी रहस्‍य से कम नहीं है।

पुरुषो को इन वजहों से लगता है डर…

दुनिया की हर जनजाति का अपना-अपना रिवाज होता है। इनमें काफी रिवाज और रस्में होती हैं। इस रिवाज में यह भी बताया गया है कि इंसान की पहली शादी तो घरवालों की मर्जी से होती है, लेकिन दूसरी शादी उन्हें किसी की पत्नी चुराकर करनी होती है। इस तरह की शादी इस जनजाति के लोगों की पहचान है। इस रिवाज के अनुसार यहां पहली शादी घर वालों की मर्जी से ही होती है, लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है।

संभोग से दूरी बना लेने पर जाने क्या आ सकती है प्रॉब्लम

यहां हर साल सिंतबर में गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है। लड़के इस त्योहार की तैयारी बहुत धूमधाम से करते हैं। इस फेस्टिवल के दौरान पुरुष चेहरे पर लाल रंग लगाकर आते हैं और महिला को आकर्षित करने की कोशिश करते है। ऐसा करते समय इस बात का ध्यान दिया जाता है कि महिला का पति ये सब न देख रहा हो और उसे इस बात की जानकारी न मिले। महिला के मान जाने के बाद पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाते हैं। बाद में दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं। इस तरह की शादी को इस समुदाय के लोग लव मैरिज मानकर स्वीकार कर लेते हैं।


loading...