Whatsapp Payments Feature की टेस्टिंग शुरू, दिसंबर को भारत में होगा लॉन्च

Whatsapp ने अपने Android और IOS यूजर्स के लिए लाइव लोकेशन और डिलीट फॉर एवरीवन फीचर लॉन्च किया है। वहीं पिछले काफी समय से चर्चा है कि Whatsapp जल्द ही यूपीआई इंटीग्रेटेड आधारित Payment सर्विस की सुविधा मुहैया करा सकता है। पिछले दिनों भी कुछ रिपोर्ट्स में Whatsapp के Payment सोल्यूशन इंटीग्रेटेशन के संकेत दिए गए थे। जिससे यह स्पष्ट हो गया था कि Whatsapp में भी डिजिटल Payment सर्विस शुरू होने वाली है। इसके साथ ही य​ह भी खबर थी कि भारत पहला बाजार होगा जहां Whatsapp Payment फीचर उपलब्ध होगा। वहीं अब नई रिपोर्ट के अनुसार Whatsapp इन App Payment फीचर टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है और दिसंबर में भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो सकता है।

factordaily वेबसाइट की खबर के मुताबिक Whatsapp इन चैट लगभग तैयार है और टेस्टिंग स्टेज पर पहुंच गया है, जिसे कंपनी अधिकारिक तौर पर भारतीय उपभोक्ताओं के लिए दिसंबर पर रोल आउट कर सकती है। फिलहाल कंपनी द्वारा नवंबर में नए फीचर का बीटा प्रोग्राम पेश किया जाएगा, जिसके बाद उम्मीद है कि दिसंबर में यह पूरी तरह रोलआउट हो सकता है।

खबर के मुताबिक Whatsapp ने इन चैट Payment फीचर के लिए भारत में कुछ बैंक से समझौता किया है जिसमें SBI, ICICI और HDFC bank शामिल हैं। Whatsapp पे को कार्य करने के लिए बैंक की यूपीआई आर्किटेक्चर की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, उबेर ने HDFC bank और Axis Bank के साथ हाल ही में ग्राहकों के लिए एक यूपीआई भुगतान ऑप्शन को रोलआउट करने के लिए भागीदारी की है।

खबर में Whatsapp Payment का एक स्क्रीनशॉट भी जारी किया है। इस इमेज को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि Whatsapp के माध्यम से भुगतान करना सरल और त्वरित होगा। जब एक उपयोगकर्ता अटैचमेंट पर क्लिक करता है तो एक ‘Rupee’ का ​सिंबल नजर आएगा और वह राशि/यूपीआई पिन दर्ज करने की एक-चरण प्रक्रिया के माध्यम से peer-to-peer भुगतान कर सकता है।

नोट करने वाली महत्वपूर्ण बात​ यह है कि भुगतान करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने मौजूदा स्क्रीन से बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं होगी। यह न केवल सुविधा है, बल्कि ग्राहक stickiness में सुधार भी करता है और एप पर बिताए गए मिनट को बढ़ाता है। साथ ही इसके उपयोग से अन्य भुगतान एप की संभावना भी कम हो जाती है।


loading...